सफलता का सम्मान करना है जरूरी/ Respect your Success

उंचाई से खूबसूरत नजारे देखना किसे पसंद नही होता। दरअसल यहां से दिखने वाल विहंगम दृश्य हर किसी को अपनी ओर आकर्षित हैं। कुछ ऐसा ही अहसास सफलता (Success) हासिल करने के बाद होता है, लेकिन एक बात ध्यान रहे जैसे ऊंचाई पर की गई कोई भी लापरवाही आपको एक पल में नीचे गिरा सकती है, वैसे ही सफल होने के बाद किसी व्यक्ति का अति उत्साह में भरना, अनजाने में कोई गलती कर बैठना या उसके अंदर जन्मी 'मैं' की भावना उसे असफलता के दरिया में धकेल सकती है।

Hard work is the key to success

बड़ी मुश्किल और मेहनत से मिलती है हर किसी को क़ामयाबी। इसलिए इसका लुत्फ भी उठाना लाज़मी है, लेकिन अक्सर इस दौरान कई लोग भूल जाते हैं कि उन्होंने इसके लिए कितने जतन किए थे। शायद यही वजह है कि कभी-कभी कुछ लोगों में अहम की भावना गोते लगाने लगती है। ऐसे लोग जब किसी दूसरे को बढ़ता देखते हैं तो वह खुद को असुरक्षित महसूस करने लगते हैं। ये सोचते हैं कि दूसरा हमारी जगह लेने की कोशिश कर रहा है। तब ये मेहनत कर रहे लोगों की राह में रोड़ा बन जाते हैं। ऐसे में सफलता की उंचाई पर पहुंचा वह व्यक्ति अपने जानने वालों की नज़र में गिरता चला जाता है और उसे इस बात का अंदाजा भी नहीं होता है। यही वो वक़्त होता है, जब ऐसे लोग सफलता रूपी पर्वत से फिसलकर नीचे आ जाते हैं।

Quality of leadership

वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो सफलता की ऊंचाई पर होते हुए भी अपनी जड़ों को मेहनत की जमीन से बांधे रखते हैं। इन लोगों ने जितनी मेहनत खुद को कामयाब बनाने में की होती है उतनी ही वे दूसरों की कामयाबी के लिए करते हैं। उन्हें रास्ता दिखाना और उनकी हौसला अफ़जाई करना इनकी फितरत में होता है। दूसरों से मिले सम्मान (Respect) को ये ब्याज के साथ लौटाते हैं। यही वजह है कि ये नित नए मुकाम हासिल कर हमेशा लोगों के जहन में बसे रहते हैं। हालांकि ऐसे लोगों को कई बार इसकी बड़ी कीमत भी चुकानी पड़ती है। फिर भी इनके उत्साह में कभी कोई कमी नहीं आती है, क्योंकि वे गिरकर संभलना और संभलकर आगे बढ़ना और दोबारा सफलता के नए मुकाम हासिल करना बखूबी जानते हैं। 

Everyone wants success but

...तो मित्रों उद्देश्य (Goal) तय कीजिए, उसे हासिल करने के लिए आगे बढ़िए और जब सफल हो जाएं तो इस यात्रा के हर पड़ाव व आप का साथ निभाने वाले हर इंसान को हमेशा याद रखिए। आखिर में इस कामयाबी का सम्मान जरूर कीजिए, फिर आप दिन में सूरज और रात में चांद की तरह चमकते रहेंगे।

                 धन्यवाद.....फिर मिलेंगे एक नए विषय के साथ।

Write a comment ...

Anand Soni

This is about life, encouragement, achieve goal, success, relationship.